Social Media Marketing और Influencer Marketing में क्या अंतर है?
जैसा कि हम जानते हैं कि यह दोनों ही मार्केटिंग के तरीके हैं। और इन दोनों के बीच में एक समानता है कि, इन दोनों को Social Media Platform पर किया जाता हैं। और यह दोनों ही काफी असरदार भी हैं। इन दोनों के ही अपने फायदे हैं और इनमें कुछ समानताएं और अंतर भी हैं।
Social Media Marketing और Influencer Marketing में अंतर जानने से पहले हम इन दोनों के बारे में थोड़ा बोहोत जान लेते हैं।
हम पहले इन दोनों मार्केटिंग के तरीकों के बारे में विस्तार से बता चुके हैं। आप चाहे तो यहाँ नीचे दिए articles से पढ़ सकते हैं। आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा।
Social Media Marketing
Influencer Marketing
लेकिन हम आपको संक्षेत में इनके बारे में बताते हैं जिससे आपको Social media Marketing और Influencer marketing में अंतर करना आसान हो जाएगा।
Table of Contents
Social Media Marketing क्या है?
सोशल मीडिया मार्केटिंग एक मार्केटिंग करने का तरीका है जो अलग अलग Social Media platforms के इस्तेमाल से कि जाती है। सभी सोशल मीडिया के साधन हमें मार्केटिंग करने का विकल्प देते हैं।
यह हैं कुछ आम Social Media platform जहाँ हम मार्केटिंग कर सकते हैं:
- Snapchat
- TikTok
- Youtube
इन सभी के अपने tools होते हैं जिनका इस्तेमाल कर हम यहाँ मार्केटिंग और remarketing कर सकते हैं। यह tools मार्केटिंग के लिए users की जानकारी (data) का इस्तेमाल करते हैं।
जब सोशल मीडिया पर users अपनी profile बनाते हैं, तो अपनी निजी जानकारियाँ (data) उस platform के साथ सांझा (share) करते हैं। जैसे हमारी age, location, education, marital status, interest इत्यादि। यह सब data social media मार्केटिंग करने के काम आता है।
Social Media Ad चलाने से पहले हमें audience को चुनने (choose) का विकल्प मिलता है। अर्थात हम चुन सकते हैं कि हमारी Ad किस तरह के user को दिखाई जाए। इस तरह हम उन लोगों को Ad दिखाते हैं जो हमारे Ad में दिखाए जाने वाले product में interested हैं।
साथ ही अगर हमारा प्रोडक्ट या सर्विस नई है और अभी तक किसी ने एैसे किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस का इस्तेमाल नहीं किया, मगर हम जानते हैं कि किस उम्र के लोग या किसी location के लोग उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, तो हम अपनी Ad उतने ही सीमित लोगों को दिखा सकते हैं।
Social media Ad के लिए हमें एक बजट तय करना होता है और हम उतने ही पैसे Social Media Marketing tools को pay करते हैं। इस पर हमारा पूरा नियंत्रण (control) रहता है।
यह हैं कुछ आम बातें Social Media Marketing के बारे में।
अब जानते हैं कि Influencer Marketing क्या है? जिससे दोनों में अंतर करना असहन हो जाएगा।
Infuencer Marketing क्या है?
Influencer Marketing social media पर मौजूद कुछ प्रभावशाली लोगों के जरिए कि जाती है। इसे समझना काफी आसान है जैसे हम किसी भी celebrity (हीरो, हेरोइन, खिलाड़ी इत्यादि) से business का या brand का विज्ञापन (promotion) करवाते हैं, वैसे ही social media पर काफी इंफ्लुएंसर्स मौजूद हैं जो ये काम करते हैं।
Influencers कि fees काफी कम होती है और वे अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल से ही brands कि, अलग अलग तरह के प्रोडक्टस और सर्विसेज़ कि promotion करते हैं। कभी कभी influencer barter पर काम करते हैं। अर्थात पैसों कि जगह वे उस प्रोडक्ट या सर्विस को अपनी फीस में लेते हैं।
Influencers के पास भी tools होते हैं जिससे वो अपने द्वारा किये गए विज्ञापन के results दिखा सकते हैं। इससे उनसे प्रमोशन करवाने वाले business या agency के लिए आसान हो जाता है ये जानना कि उनका विज्ञापन कितना सफल रहा।
Influencer भी सभी Social Media platforms पर मौजूद होते हैं। जैसे:
- Snapchat
- TikTok
- Youtube
Influencers भी अलग अलग तरह के होते हैं और उनमे से ज्यादातर किसी एक niche पर ही काम करते हैं। अलग अलग niche के कुछ उदाहरण – Travel, Food, Cooking, Beauty, Technology, Gaming, Sports, Fitness, Motivation, Education इत्यादि हैं। इसमे भी और तरह तरह के niche होते हैं और businesses अपनी आवश्यकता के अनुसार ही Influencer को चुनते हैं।
सभी influencers कि एक audience होती है जो उनके niche के मुताबिक ही उनसे जुड़ी होती है। Influencers को उनके niche के मुताबिक ही उनसे विज्ञापन करवाया जाता है।
चलिए अब आप सोशल मीडिया मार्केटिंग और इंफ्लुएंसर मार्केटिंग के बारे मे जान गए हैं और अब इनमे अंतर करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा।
पहले हम इनकी समानताएं जानते हैं।
Social Media Marketing और Influencer Marketing में समानताएं
- यह दोनों ही सोशल मीडिया के जरिए कि जाती हैं।
- जिन platforms के पास social media marketing करने का विकल्प है उन्ही पर influencers भी मौजूद हैं और वहाँ Influencer marketing भी कि जा सकती है।
- दोनों के लिए ही tools मिलते हैं audience कि engagement देखने (check) के लिए।
- यह दोनों खुद भी कि जा सकती हैं या किसी Social Media Agency कि सहायता से भी कि जा सकती हैं।
यह हैं कुछ आम समानताएं इन दोनों के बीच।
अब जानते हैं दोनों के बीच का अंतर।
Social Media Marketing Vs Influencer Marketing
पैसे – Budget
Social Media Marketing के लिए बजट निर्धारित करना जरूरी होता है। हम जितना भी बजट निर्धारित करते हैं सोशल मीडिया platform उसका पूरी तरह से इस्तेमाल करता है।
Influencer Marketing के लिए बजट कम या ज्यादा किया जा सकता है। Influencer के साथ कभी कभी भाव तोल किया जा सकता है। साथ ही कभी कभी केवल अपने products या service देकर भी उनकी fees का भुगतान किया जा सकता है।
समय – Time Duration
Social Media Marketing के लिए बजट के साथ यह भी तय किया जाता है कि वह Ad कितने दिन तक चलेगी या users को दिखेगी।
Influencer Marketing में यह पहले तय करना होता है कि campaign कैसे चलाई जाएगी। इसमें या तो Influencer से कहा जाता है कि, कुछ दिनों तक मार्केटिंग करें, या तो केवल एक बार कि ही service ली जाती है।
लक्ष्य – Goals
सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप अपना लक्ष्य चुन सकते हैं। जैसे sales, leads, branding इत्यादि। आप यह सब results देख भी सकते हैं और पता भी लगा सकते हैं कि आपकी ऑडियंस में से कितनें लोगों ने कुछ खरीदा, या आपकी Ad देखी।
ईनफलुएंसर मार्केटिंग में आप यह सब एकदम सटीक तौर पर नहीं पता लगा सकते। हमें इंफ्लुएंसर के द्वारा दिए गए data या statistics को देख कर उसपे ही विश्वास करना होता है।
विश्वसनीयता – Trust
सोशल मीडिया पर कोई भी Ad चला सकता है उससे audience को उतना trust नहीं हो पाता। Ad अगर अच्छी है तो थोड़ा trust जरूर बनता है।
इंफ्लुएंसर मार्केटिंग में आपक उसी influencer को चुनते हैं जिनका trust उनकी audience में बना हुआ है और influencer अपनी audience को वह product या service खुद इस्तेमाल कर के दिखाते हैं जिससे और भी विश्वास बन जाता है।
Reach
सोशल मीडिया मार्केटिंग के समय आपको आपके budget के मुताबिक दिखा दिया जाता है कि अंदाजन आप कितने लोगों को अपनी Ad दिखा सकते हैं।
इंफ्लुएंसर मार्केटिंग के समय आप ऐसे influencer को चुन सकते हैं जिसके पास ज्यादा followers हैं और जिनके followers ज्यादा active हैं और अच्छी engagement करते हैं।
प्रयोग – Experiment
सोशल मीडिया मार्केटिंग में अलग अलग तरह कि Ad चला के experiment किया जाता है जिससे काफी खर्च आता है।
इंफ्लुएंसर मार्केटिंग में अलग अलग influencer को मार्केटिंग के लिए कह सकते हैं। सब influencers का अपना तरीका होता है मार्केटिंग का और हम कम खर्च में देख सकते हैं किस तरह के विज्ञापन से हमे फायदा हो सकता है।
नियंत्रण (Control)
Social Media Marketing पर हमारा नियंत्रण रहता है। हम खुद Ad बनाते हैं और जब चाहे उसे चला सकते हैं या रोक सकते हैं।
Influencer Marketing में हमारा कंट्रोल नहीं रहता। influencer अपनी audience के engagement के मुताबिक ही मार्केटिंग करते हैं। Brands या एजेंसी उन्हे केवल product और सर्विस के बारे में बता देते हैं। लेकिन मार्केटिंग influencer अपने ही ढंग से करते हैं।
यह थे कुछ आम अंतर social media marketing और influencer marketing में। दोनों के अपने फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी। लेकिन यह दोनों ही मार्केटिंग के तरीके काफी असरदार हैं। दोनों में से एक को चुनना मुश्किल होता है। अगर दोनों को एक साथ किया जाए तो काफी अच्छी और असरदार मार्केटिंग कि जा सकती है।
निष्कर्ष (Conclusion)
आज हमने बताया कि Social Media Marketing क्या है?, Influencer Marketing क्या है? इन दोनों में क्या समानताएं है? और Social Media Marketing और Influencer Marketing में क्या अंतर है?
आशा करता हूँ कि आपको यह topic काफी interesting लगा हॉग और आपने isse कुछ नया सीखा होगा। आप comment कर बता सकते हैं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा। अगर कोई और भी जानकारी आपको लेनी हो तो आप comment में लिख सकते हैं। मैं उस पर भी एक ब्लॉग लिखूँगा।
आप इसे अपने friends के साथ भी share कर सकते हैं।