Social Media Marketing In Hindi, सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है?

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सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? (Social Media Marketing kya hai hindi me) इस सवाल का जवाब और इससे संबंधित सभी सवालों का जवाब आपको इस ब्लॉग में मिलेगा।

इस blog में आप जानेगें कि, Social Media meaning in hindi, Social Media क्या है?, Social Media Marketing क्या है?, Social Media Marketing meaning in hindi, Social Media Marketing कैसे करते हैं?, सोशल मीडिया मार्केटिंग के लाभ, और सोशल मीडिया मार्केटिंग के उपयोग।

आइए जानते हैं Social Media Marketing in Hindi कैसे आपके लिए भी उपयोगी हो सकती है। आप भी इसके इस्तेमाल से अपने business को बढ़ा (expand) सकते हो। चाहे आपका business services बेचने का हो या कोई product। आप किसी भी प्रकार के बिजनस को सही social media के अलग अलग platforms पर advertise कर सकते हो।

Social Media Meaning In Hindi?

Social Media 2 शब्दों से मिलकर कर बना 1 शब्द है।

  1. Social
  2. Media

Social का अर्थ है सामाजिक ओर Media का मतलब है साधन, ज़रिया या Tool।

समाज से जुड़े रहने के माध्यमों को जो हम इंटरनेट के द्वारा इस्तेमाल करते हैं, Social Media कहते हैं। इसके कुछ उदाहरण हैं, Facebook, Instagram, Snapchat, Twitter, WhatsApp इत्यादि।

अगर आपने Social Media शब्द सुना है, तो आप समझ ही गए होंगे कि आसान शब्दों में सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करने को Social Media Marketing कह सकते हैं। लेकिन Social Media Marketing kya hai? और यह कैसे काम करती है? यह जानने के लिए मैं आपको अच्छे से समझाता हूँ जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि कैसे आप भी इसका उपयोग जाने अनजाने रोज करते हैं। और आपको पता भी नहीं है कैसे आप इसका फायदा भी उठाते हैं।

यह इतना असरदार और उपयोगी Tool है, कि, आप किसी भी छोटे से छोटे business को लाखों लोगों तक बहुत आसानी से कम समय और कम खर्च में पहुचा सकते हो।

Social Media Marketing Meaning In Hindi

Social Media Marketing तीन शब्दों का मिश्रण है।

  1. Social – सामाजिक
  2. Media – माध्यम, Tool
  3. Marketing – विज्ञापन

अर्थ (Meaning): Social Media Platforms पर marketing करना।

सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है? (Social Media Marketing in Hindi)

Social Media Marketing एक तरह कि मार्केटिंग का रूप (form) है, जो हम इंटरनेट का use कर Social Media Platforms पर करते हैं। या अपने business का विज्ञापन (advertisement) Social Media Platforms पर करने कि प्रक्रिया को Social Media Marketing कहते हैं।

इन platforms पर user (आम लोग) 3 से 4 घंटे (hours) प्रतिदिन बिताते हैं। Social Media Marketing हमें मौका देता है इन users को अपने business कि Ads दिखाने का, और साथ ही हमारे अभी के (current या existing customers) को नए offers या किसी प्रकार कि सूचना देने का। इसके जरिए हम नए customers भी ढूंढ सकते हैं, और अपने अभी के customers के साथ भी engage (जिससे आपके customers को आप याद रहें) कर सकते हैं।

इस तरह कि Marketing के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले content कईं प्रकार के होते हैं। जैसे Social Media Post, Images, Video, Gif, Contact form (user से उसकी contact detail या जानकारी लेने के लिए), Ecommerce products इत्यादि।

कुछ आम (common) Social Media Channels जिनके बारे में ज्यादातर लोगों ने सुना है, वो हैं, Instagram, Facebook, Twitter, WhatsApp, Snapchat, TikTok, YouTube, LinkedIn, Pinterest इत्यादि।

इस तरह कि मार्केटिंग हम अपने business के लिए खुद भी कर सकते हैं। या किसी social media manager, social media agency, या Digital Marketing Agency को पैसे (hire कर) दे कर भी करवा सकते हैं।

यह भी जानें: Social Media Business Account kaise Launch Karen?

Social Media Marketing काम कैसे करती है? How Social Media Marketing works in Hindi?

जब एक user अपना account इन platforms पर बनाता है, तो, उनके पास option होता है अपनी personal और professional जानकारी (data) share करने का। कभी कभी कुछ जानकारियाँ share करना जरूरी भी होता है।

सभी Social Media Platforms अलग अलग तरह के Marketing Tools प्रदान (provide) करते हैं। यह Tools users कि जानकारियों (data) का इस्तेमाल करते हैं, और आपको option देते हैं marketing के लिए strategy बनाने का। यह जानकारियाँ (data) users को दिखाई (visible) नहीं देती।

इन tools से आप अपनी choice कि audience (users जिन्हे आप Ads दिखाना चाहते हैं) को target कर सकते हैं।

कुछ Common Social Media Marketing Targeting Options जो यह Tools Provide करते हैं:

Social Media Marketing kya hai hindi me
  • Gender
  • Interests – User कि दिलचस्पी के अनुसार
  • Relationship Status – users के relationship status के आधार पर भी
  • Educational Status
  • Age
  • Language
  • Location
  • Occupation
  • Keywords
  • Customer Data
  • Devices
  • Custom Audience

यह कुछ common options हैं जिनके आधार पर आप audience को target कर सकते हैं। इससे आप एक आधारित (limited) budget में उचित (right or relevant) audience तक अपनी Ads पहुचा सकते हैं।

आप अपने business के अनुसार अपनी services या products को उन लोगों तक कम समय और कम बजट में पहुचा सकते हैं जो उन्हे या तो online search (तलाशते या ढूंढते) करते हैं, या उसमे interested होते हैं। आप अपने पास पहले से मौजूद customer के database का भी उपयोग कर सकते हैं।

Social Media Marketing कैसे करते हैं? How to use social media marketing?

जैसा कि मैंने आपको बताया, कि Social Media Marketing में सभी platforms के अपने अलग अलग tools होते हैं। इनका इस्तेमाल कर हम जब target audience select कर लेते हैं तो एक निर्धारित budget के साथ इन Ads को run करते हैं।

Facebook, Twitter, Instagram, Linkedin, इत्यादि (etc.) के अपने business tools होते हैं और इन सभी को इस्तेमाल करने का तरीका अलग होता है।

Social Media Strategy बनाने के Steps In Hindi:

  • Audience Research – अपने business संबंधित audience क बारे मे जानना। जैसे: किस age के लोग आपके business में interested हैं etc.
  • Demographic – आपको अपनी Ad दिखाने कि location decide करनी होगी।
  • Social Media Platform Selection – पता लगाना कॉनसे platform पर आपके customers मिलने के ज्यादा chances हैं।
  • Content Planning – आपको Marketing content बनाना होगा जो अच्छा और छोटा (short) हो। (इसमें Text, Video, image, gif इत्यादि आते हैं)
  • Post Creation – अपने content का use कर अब post बनानी होगी
  • Decide Budget – अब आपको एक बजट निर्धारित करना होगा जो प्रति माह या प्रतिदिन के लिए लगाया जाएगा।
  • Target Audience Selection – ऊपर समझाई गई target audience के अनुसार आपको अपनी audience choose करनी होगी।
  • Analyze Performance – आपकी Ad Campaign खत्म होने के बाद आपको देखना होगा कि आपकी Ad ने कैसे perform किया। जिससे अगली बार Ad चलते वक्त आपको पता रहे कि आपके लिए क्या सही है और या नहीं।

Ads चलाने का उद्देशय (objective या Goal) भी होता है और उसका चुनना बहोत जरूरी है।

Objectives or Goals of Social Media Marketing in Hindi | Social Media Marketing के उद्देशय

  • Increase Brand Awareness – अपने Brand या business के बारे में लोगों को बताना या जागरूक करना।
  • Increase Website Traffic – अपनी website पर traffic बड़ाने अर्थात users कि संख्या बड़ाने के लिए।
  • Enhance Social Media Presence – Social Media पर अपने customers से connect होने के लिए।
  • Leads Generation – Interested users कि contact details लेने क लिए जिन्हे बाद में marketing team contact कर आपकी service या product sell करते हैं।
  • Sales – अपनी service या product को direct sell करने के लिए

यह कुछ आम goals हैं जो ज्यादातर business use करते हैं। हर business के लिए यह अलग अलग हो सकते हैं।

Social Media Marketing क्यों करते हैं?

जैसा कि मैंने बताया कि आज के दौर में social media का प्रभाव इतना बड गया है कि लोगों को हर नई न्यूज, new brand launch, product launch, इत्यादि के बारे में यही से पता चलता है।

लोगों का इतनी बड़ी मात्रा में social media पर होना और प्रतिदिन (Daily) 3 से 4 घंटे बिताना हमें मौका (chance) देता है अपनी Ad को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहोचाने का। हम जितना ज्यादा दिखाई (visible होंगे) देंगे उतना ही हम यूजर (user) में trust बना पाएंगे और हमारी Ad conversion भी बड़ेगा।

यह बोहोत कम खर्च में होती है और आपका पूरा control होता है कौन आपकी Ad देखे और किसे आप Ad नहीं दिखाना चाहते।

अगर आप अपने business के लिए Digital Marketing करना चाहते हैं, तो जान लें कि Social Media Marketing भी उसी का हिस्सा है। और जब आप Digital Marketing के सभी प्रकार जैसे SEO, Content Marketing, Google Ads और Social Media Marketing एक साथ करते हैं तो यह 360 degree campaign का रूप ले लेती है और इससे आप एक ही user को अलग अलग platforms पर अलग अलग माध्यमों से target कर सकते हैं। इससे trust build होता है और अपने business के सभी पहलू users को दिखा सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के लाभ | Social Media Marketing Benefits in Hindi

  1. Cheap and Maximum reach – यह कम खर्च में ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखाई जा सकती है।
  2. Brand Awareness – अपने business या brand के बारे में आप लोगों को बता (aware) सकते हैं।
  3. Getting leads and Direct sales – अपने business के लिए आप सीधा leads (interested user कि details) या sales भी इसके जरिए कर सकते हैं।
  4. Good Customer Relationship – अपने customers से आप इसके जरिए जुड़ सकते हैं जिससे भविष्य (future) में आप अपनी सर्विस को सुधार सकते हो।
  5. Remarketing – इसके इस्तेमाल से आप अपनी website से या आपके social media profile से engage या visit करने वाले users को भी target कर अपनी Ad दिखा सकते हो। साथ ही आपसे आपकी सर्विस या प्रोडक्ट को खरीद (purchase) चुके customers को दुबारा से बेचने (sell) के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो।

यह कुछ आम सोशल मीडिया मार्केटिंग के लाभ हैं जो ज्यादातर business के लिए उचित (suitable) होते हैं। बाकी अलग अलग business के लिए सोशल नेटवर्क मार्केटिंग के उपयोग भी अलग होते हैं।

Advantages of social media marketing in hindi

Social Media Marketing का सबसे बड़ा advantage यही होता है कि आपके पास पूरा contorl hota है। आप user कि age, gender, location, interest, जैसे कईं option select कर अपने मर्जी कि audience को target कर सकते हैं। इससे आपके पैसे बचते हैं और आपको genuine customer अर्थात सच मे आपके product में interested ग्राहक (buyer) मिलते हैं। सही customer मिलने से आपका टाइम भी बचता है।

Social Media Marketing से जुड़ी और भी कईं बातें मैं आपसे समय के साथ साथ share करता रहूँगा। और अगर आपको कुछ जानना हो तो आप नीचे comment कर हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके सभी प्रश्नों के जवाब देंगे और आपके interest के topic पर भी blog लिखेंगे।

आशा करता हूँ कि आप समझ गए होंगे कि Social Media marketing kya hai? और आप इससे किस तरह के लाभ उठा सकते हैं।

FAQ

सोशल नेटवर्क का सबसे प्रचलित सोशल मीडिया मार्केटिंग का माध्यम कौन सा है?

Youtube पर 200 करोड़ users। WhatsApp पर 150 करोड़। Instagram और Facebook इस दोनों पर ही 100 करोड़ से ज्यादा users हैं।


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