आजकल सोशल मीडिया का जमाना है। आपने Social Media Influencer शब्द भी काफी बार सुना होगा। यह शब्द सुन कर यह सवाल भी जरूर मन में आते होंगे कि Social Media Influencer क्या है? Influencer कैसे बनें? Social Media Influencer meaning in Hindi क्या है? इत्यादि।
Social Media Influencer के अलावा आपने Instagram Influencer, TikTok Influencer, Facebook Influencer, Youtube Influencer और LinkedIn Influencer शब्द भी सुने होंगे।
अगर आप जानते हैं कि सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर क्या या कौन होता है? तो मैं आपको बताऊँगा कि आप कैसे एक Influencer बन सकते हैं? और अगर आप नहीं जानते तो आपको विस्तार से social media influencer meaning in Hindi बताऊँगा जिससे आपके लिए भी Influencer बनना आसान हो जाएगा।
आइए जानते हैं Social Media Influencer kya है? कैसे बनें? और Social Media meaning in Hindi के बारे में।
Table of Contents
Social Media क्या है?
सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर के बारे में जानने से पहले जानते हैं कि social media क्या है?
ज्यादातर लोग जानते ही हैं कि social media एैसे platforms (websites या Mobile Apps) को बोलते हैं जहाँ हम अपने friends (दोस्तों), relatives (रिश्तेदारों), colleague (सहकर्मियों) इत्यादि से जुडते हैं, उनसे बातें कर सकते हैं और अपनी personal life ke events भी share करते हैं।
Social Media के उदाहरण:
- Snapchat
- Twitter इत्यादि।
Social Media के और भी कईं platforms हैं, लेकिन यह सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। करोड़ों लोग इनका इस्तेमाल करते हैं। प्रसिद्ध लोग जैसे actors, sports stars, models, businessmen इत्यादि कईं हस्तियाँ सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती हैं। ये सभी अपने fans से यहाँ जुड़ते (connect) हैं उनसे बातें भी करते हैं।
ये सभी लोग यहाँ अलग अलग company के products और services को promote भी करते हैं अर्थात उनके लिए अपनी social media profile पर विज्ञापन करते हैं। जिससे उनके fans को उनके विज्ञापन सबसे पहले दिखते हैं और वे अपना feedback या review भी social media पर share करते हैं। तो आखिर सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर का मतलब क्या होता है?
आइए पहले जानते हैं इनफ्लुएंसर क्या है? और इनफ्लुएंसर का मतलब क्या होता है?
इनफ्लुएंसर क्या है? | इनफ्लुएंसर का मतलब क्या होता है?
इंफ्लुएंस (influence) शब्द का हिन्दी मतलब होता है प्रभावशाली। और इंफ्लुएंसर (influencer) का हिन्दी मतलब होता है प्रभावशाली व्यक्ति। दूसरों को प्रभावित करने वाले लोगों को इंफ्लुएंसर कहते हैं।
सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर किसे कहते हैं?
वे लोग जो Social Media platforms के जरिए किसी पर प्रभाव डालते हैं या उनमें किसी को प्रभावित करने कि क्षमता होती है उन्हे सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर (Social Media Influencer) कहते हैं।
Social Media Influencer Meaning in Hindi
सोशल मीडिया पर दूसरों को प्रभावित (influence) करने वाले लोगों Social Media Influencer होते हैं।
इसे और आसान शब्दों में संझाएं तो, कुछ लोग सोशल मीडिया पर काफी समय से active हैं और वे तरह तरह के product या services के बारे में अपने followers को बताते रहते हैं। जैसे: beauty products, restaurant के review, fitness से जुड़े सुझाव इत्यादि। इस लोगों को follow करने वाले काफी समय से इनसे जुड़े होते हैं और इनके सुझावों पर विश्वास (trust) भी करते हैं।
जब यह लोग अपने followers या audience को किसी भी product या service के बारे में बताते हैं, तो वह audience इन पर अपने trust के चलते इनके सुझाव को मानते भी हैं।
Social Media Influencer अपने content के जरिए अपने followers को प्रभावित करते हैं।
अब आप सोचेंगे कि लोग इन सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर पर trust क्यों और कैसे करते हैं? इस तरह तो कोई भी सोशल मीडिया पर किसी भी product और service के बारे में बात कर सकता है। तो इसके लिए मैं आपको कुछ बातें बताता हूँ।
मैं आपको बताऊँगा कि:
- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बनें?
- कौन से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को चुनें?
- अपने followers कैसे बड़ाये?
- अपनी खुद कि branding कैसे करें?
- सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कितने पैसे कमा सकते हैं।
- कैसे brands से partnership करें और पैसे कमाएं?
- Social Media Infleuncer के types
- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होने के फायदे।
सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बनने के स्टेप्स काफी आसान हैं मगर इसमे समय काफी लगता है। आपने देखा होगा कैसे आजकल सभी Social Media पर हजारों followers के साथ अपने आप को Influencer कहता है। लेकिन सच तो यह है कि इनमें से काफी सारे लोग असली में इंफ्लुएंसर नहीं होते। ये सभी followers खरीदे (paid) हुए होते हैं और ये आपकी engagement rate को कम करते हैं। नकली followers या fake followers कभी नहीं खरीदनें चाहिए।
Social Media पर नकली (fake) followers क्यों नहीं खरीदनें चाहिए?
जी हाँ internet पर आपको काफी एैसे लोग मिलेंगे जो आपको नकली followers खरीद कर दे सकते हैं। ये सभी followers के accounts inactive होते हैं, और ये आपकी posts को लाइक नहीं करते, comment और share भी नहीं करते और ना ही आपकी stories देखते हैं। इससे आपकी engagement rate काफी कम हो जाती है। अर्थात आपके followers कि संख्या का अनुपात (ratio) आपके content के साथ engage करने वाले लोगों से काफी अधिक हो जाता है।
Engagement मतलब: आपके द्वारा post किए हुए content पर likes, comments, और share मिलने को engagement बोलते हैं।
Engagement Ratio क्या है? – आपके कुल shares, comments, और likes कि संख्या को आपके कुल followers (number of followers) से divide करने पर जो नंबर आता है उसे 100 से गुणा कर Engagement rate पता कि जाती है।
(Comments + Likes + Shares)/Followers x 100 = Engagement Rate
कोई भी company या कोई भी marketing agency आपके साथ काम इसीलिए करती है अगर आपकी Engagement Rate काफी अच्छी हो। कम rate होने से आपको अच्छी कम्पनियाँ काम नहीं देती और आपको केवल कम पैसे या barter system पर काम करने वाली Ads/partnerships ही मिलती हैं।
चलिए आपको बताता हूँ कि social media influencer kaise bane जिससे आपको और आसानी से समझ आएगा कि ये Influencer Marketing industry काम कैसे करती है।
सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बनें?
Social Media Influencer बनने के 9 चरण (steps) होते हैं।
- Niche select करें
- Social Media account बनाएं
- अपने Niche पर Research करें
- Content Strategy बनाएं
- Content Post करना शुरू करें
- Consistency रखें
- अपनी Audience Build करें
- Audience से Engagement कीजिए
- Brands को बताएं आप collaboration के लिए ready हैं।
आइए सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कैसे बनें इसके बारे में विस्तार से बात करते हैं। इन सभी स्टेप्स को और अच्छे से समझते हैं।
Niche Select करें
Niche का मतलब होता है वो topic या industry जिसके बारे में आप content बनाना चाहते हैं। यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप एक एैसा niche ढूंढे या चुनें जिसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो।
Niche को चुनने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप सबसे पहले अपने interests के बारे में सोचें। आपका interest किसी भी काम में हो सकता है जैसे: sports, movies, beauty, fitness, travel, technology, food, books, science इत्यादि। आपका interest किसी में भी हो सकता है बस आपको ये सोचना है कि आप जिस बारे में किसी को कुछ अच्छे से बता सकते हैं वह niche आपके काम को पूरी तरह से आसान बना देगा।
Social Media Account बनाएं
अगर आपके पास पहले से ही social media account है तो उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं या चाहे तो नया account भी बना सकते हैं। कुछ social media platforms आपको एक business page बनाने का option देते हैं। यदि अपने सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर बन पैसे कमाने हैं तो आपको business अकाउंट बनाना चाहिए।
Business account में आपको काफी एैसे options मिलते हैं जिससे आप brands को अपने profile कि engagement और Influencer मार्केटिंग campaign के results भी दिखा सकते हैं। आपको अपनी profile में भी कुछ नए options दिखेंगे जो केवल business अकाउंट में होते हैं और मार्केटिंग करने में काफी मदद करते हैं।
Social Media platform कैसे चुनें?
आप अपने Niche से जुड़े influencers के बारे में थोड़ी research कीजिए और यह भी देखिए कि किस platfrom पर ज्यादा influencers मौजूद हैं। अपने niche से जुड़े brands के भी business account देखिए। आपको पता चलेगा कि वे कहाँ ज्यादा active हैं। इससे आपको भी समझ ऍए जाएगा कि आप कहाँ से शुरू कर सकते हैं।
भारत में सबसे ज्यादा लिकप्रिय Instagram और Youtube हैं। इसके अलावा भी और कईं platforms हैं जहाँ Influencers हैं। और आप चाहे तो इन सभी पर अपना account बना सकते हैं। लेकिन शुरुआत हमेशा 1 प्लेटफॉर्म से करें।
अपने Niche पर Research करें
जी हाँ भले ही आपको अपने Niche के बारे में सब जानकारी हो, आपको यह जरूर देखना चाहिए कि उस Niche में दूसरे influencers क्या काम कर रहे हैं और कैसे कर रहे हैं। आपने उन्हे कॉपी नहीं करना बल्कि आपको शुरू से ही ये भी देखना है कि अगर उन्होंने कुछ miss किया है कोई जानकारी अधूरी दी है तो आप उसे और बेहतर कैसे बना सकते हैं।
अपने Niche से जुड़ी कुछ बातों का आपने ध्यान रखना है।
- What – क्या
- Who – कौन
- Why – क्यों
- When – कब
- Where – कहाँ
आपको 5 Ws का जवाब देना होता है। शुरुआत में आप इस rule को follow कर किसी भी जानकारी को अपने followers के साथ share कीजिए। इससे आपके followers को पता चलेगा कि आप इस बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं जो आपकी engagement को भी बड़ाता है।
आप Books से या internet से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको अपने Niche का expert बनना होगा जिससे आप अच्छी जानकारी अपने followers के साथ share कर पाएंगे और उनका trust भी जीत पाएंगे।
Content Strategy/Plan बनाएं
अभी तक आप social media influencer in hindi के बारे में काफी कुछ जान चुके हैं। लेकिन इस step को मानने से आप ना केवल अच्छे influencer बनेंगे, बल्कि आप इससे एक successful influencer बन पाएंगे। इससे आपका काफी समय भी बचेगा।
Influencers को हमेशा social media पर active रहना होता है। अगर कोई सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर active नहीं होता तो followers उनको unfollow करने लगते हैं। अगर आपका account ही active नहीं है और आप content share नहीं करते तो लोग भी आपको क्यों follow करेंगे?
Content planning क्या होती है?
अपने social media account में पहले से तय समय (planned) पर पहले से तय topic पर content post करने को content planning या content strategy कहते हैं। इसमें आप अगले महीने क्या post करना है और किस समय post करना है यह तय करते हैं और अपना content तैयार कर के रखते हैं।
आप Ms-Office या social tools जैसे Sprout Social इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको शुरुआत में काफी समय लगेगा लेकिन बाद में यह एक आसान सी प्रक्रिया (process) हो जाएगी। इससे जब भी आपके पास कोई promotion या paid partnership आती है तो आप तुरंत ही उस पर काम कर पाएंगे।
Content Post करिए
आप जब ऊपर दिए सब steps follow करेंगे तो आपके पास अगले एक महीने तक post करने के लिए काफी content मिलेगा। आप दिन में एक पोस्ट या दो दिन में एक पोस्ट भी publish कर सकते हैं। बहुत ज्यादा posts डालने से followers बोर हो जाते हैं और वे एक ही user कि काफी सारी पोस्ट देखना पसंद नहीं करते। हाँ आप stories जरूर daily publish कर सकते हैं। उसमे आप अपने followers को thank you बोल सकते हैं आपके content से engage करने और आपको follow करने के लिए। साथ ही कुछ fun content भी डाल सकते हैं।
Consistency रखें
अपना content समय समय पर post करें चाहे तो एक fix समय पर अपनी पोस्ट schedule कर लीजिए जिससे आपके पास internet access ना भी हो तो post अपने आप ही पब्लिश हो जाएगी। सभी त्योहारों के लिए एक अच्छी post डालें और सब followers को अच्छे से wish कीजिए।
यह भी जानें:
Instagram Algorithm हिन्दी में
Instagram Algorithm मास्टर कैसे करें?
Audience Build कीजिए
यह आपका Niche तय करेगा कि आपकी audience किस तरह कि होगी। आप अपने Niche से जुड़े hashtags भी search कीजिए और कहीं save कर के रखिए अपनी posts में उन्हे इस्तेमाल करना ना भूलिए। अगर आपकी पोस्ट किसी जगह से जुड़ी है तो location भी tag कीजिए। अपने जैसे same niche वाले brands और inluencers कि profile में comments देखिए। पता लगाइए कि audience किस तरह के सवाल करती है? अपनी posts में उनका जवाब दीजिए। इस तरह अपना quality content आपके followers को बड़ाने में मदद करेगा।
Audience से Engagement कीजिए
अपनी post पर मिले सभी comments का reply करें likes मिलने पर भी comment में सबका शुक्रिया कीजिए। और कभी कभी अपने followers से जुड़ी अच्छी बातें अपनी stories में डाल उन्हे tag कीजिए जो अपनों उनके काफी करीब (close) लाएगा। आपका और आपके followers का एक अच्छा bond बनेगा। साथ ही आप समय समय पर अपने followers के लिए giveaway भी कीजिए। अर्थात आप अपने सबसे ज्यादा engaging follower को अपनी तरफ से कुछ गिफ्ट दीजिए। इससे आपके followers भी बड़ेंगे और वे आपके काम कि सराहना भी खुल कर करेंगे।
Brands को बताएं आप collaboration के लिए ready हैं।
Brands के साथ Collaborations करने से पहले ये याद रहे कि जब तक आपके followers कि संख्या हरजों में नहीं होती आपको कोई भी Ad या partnership नहीं मिलेगी। जैसा कि मैंने आपको शुरू में बताया यह आसान तो है मगर इसके लिए काफी समय लगता है। और ये समय ही इसे मुश्किल बनाता है। लेकिन अगर आप अच्छा कंटेन्ट बनाने में focus करेंगे तो कुछ महीनों में followers बड़ना शुरू हो जाएंगे।
अब आपकी सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर profile बन के ready है और आप अब brands के साथ collaboration करना चाहते हैं। सबसे पहले अपनी profile के लिए एक अच्छा सा bio लिखें। इसमें अपने Niche के बारे में और अपनी expertise के बारे में लिखिए। अपनी profile में ही अपनी email id और WhatsApp number भी लिख सकते हैं।
अगर आप किसी brand का सामान या service इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हे अपनी posts में tag कीजिए, उन्हे hashtag में भी लिखिए। अच्छा सा caption/description लिखिए और बताइए आपको वो brand कैसा लगा। शुरुआत में आपको खुद से ही ये सब services और products खरीदने होंगे। बाद में आपको companies ये सब समान बिना किसी कीमत के ही review करने के लिए देंगी।
अपनी Branding करें
अगर आप अपना सोशल मीडिया Influencer account अपने नाम से नहीं शुरू करना चाहते तो आपको कुछ समय के बाद ही सही मगर अपना नाम अपनी audience को जरूर बताना चाहिए। और समय के साथ साथ अपने बारे में भी कुछ कुछ post करना चाहिए। आपको अपना एक logo भी बनाना चाहिए। इस logo को आप अपनी profile pic और email signature में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
Branding में logo बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप शुरू से ही अपने नाम का और इस्तेमाल करेंगे और खुद को भी audience के सामने रखेंगे तो आप आगे चल कर अपनी इसी audience के लिए Youtube channel भी बना सकते हैं। आपको दूसरे अच्छे bloggers और publishing websites भी काम दे सकती हैं।
सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कितने पैसे कमा सकते हैं।
Influencers के पैसे कमाने कि कोई सीमा नहीं होती। इसके कुछ उदाहरण हैं Kylie Jenner, Huda Kattan, Technical Guruji, Sandeep Maheshwari इत्यादि। आपको हजारों एैसे influencer मिलेंगे जो लाखों में पैसे कमाते हैं और जो उदाहरण मैंने दिए वे तो करोड़ों में पैसे कमाते हैं। लेकिन इस तरह कि कमाए करने में सालों लग जाते हैं।
अगर आप केवल अच्छे content पर focus करेंगे, किसी को copy नहीं करेंगे, दूसरे influencers कि बुराई नहीं करेंगे, सिर्फ अपने काम को ही बेहतर बनाने में समय देंगे तो आप हजारों रुपए कमाना तो जल्द ही शुरू कर देंगे। बस आपको consistency के साथ काम करना है।
कैसे brands से partnership करें और पैसे कमाएं?
मैंने आपको बताया कि कैसे आप brands के products और services का review करें और उन्हे tag करें। अपने niche से जुड़े hashtags का इस्तेमाल करें जिससे आपकी post search में rank करेगी। आपको brands notice करेंगे। Influencer marketing campaign शुरू होने से पहले companies और agencies इन्ही tags को भी search करते हैं।
एक और सबसे बड़ी trick जो आपको कोई नहीं बताता और ज्यादातर Influencers follow करते हैं, वो है PR, Social Media और Influencer Marketing Agency के साथ जुड़ना। आप इन marketing agencies को सबसे ज्यादा Instagram और LinkedIn पर ढूंढ सकते हैं।
आप इनके business pages को like और follow कीजिए। इनकी post के साथ आप engage कीजिए। और आपके पास कुछ हजार followers हो गए हैं तो आप इन्हे email भी कर सकते हैं। अपने काम के बारे में इन्हे बता सकते हैं और कुछ samples भी share कर सकते हैं। इनके email इनकी profiles में या इनके websites पर होते हैं। Email एकदम professional होना चाहिए और to the point होना चाहिए।
एक और trick जो आपको कोई नहीं बताता। इन agencies से social media पर जुडने के बाद आप LinkedIn पर जाइए। इनके employees से भी connect कीजिए। उनके भी posts से engagement बड़ाइए और धीरे धीरे उनसे बातचीत शुरू कीजिए। आप Instagram पर भी उनके employees को ढूंढ सकते हैं और engagement बड़ा सकते हैं। एैसा करने से आप उनकी नज़रों में रहते हैं। लेकिन आप उन्हे बहुत ज्यादा messages और comments नहीं करना इससे वे आपको ignore करेंगे।
ये भी जानें:
इंफ्लुएंसर मार्केटिंग हिन्दी में | Influencer Marketing In Hindi
Social Media Infleuncer के types
वैसे Niche के हिसाब से अलग अलग तरह के Influencers होते हैं। लेकिन content के आधार पर मुख्यतः 3 तरह के इंफ्लुएंसर होते हैं।
- Blogger – ये website और बाकी सोशल platforms पर content publish करते हैं।
- Vlogger – Video Log बनाने वाले या video content बनाने वाले Influencer।
- Social Media Influencer – ये अलग अलग सोशल मीडिया platform content publish करते हैं।
सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होने के फायदे।
सोशल मीडिया influencer होने के कईं फायदे होते हैं:
Networking – आपको इससे कईं सारे लोगों से जुडने का मौका मिलता है। कईं तरह के लोगों से जुड़कर काफी कुछ सीखने को मिलता है।
Public Speaking – जब आप social media पर अनजान लोगों से बातें करते हैँ तो आपको public speaking के नए skills मिलते हैं।
Gifts – कुछ companies पैसे देने कि जगह केवल अपने products और services देते हैं। कभी कभी वे आपके followers के लिए भी giveaway देते हैं।
Income – इससे आपको पैसे कमाने का भी मौका मिलता है। आप full time Influencer बन कर भी इससे काफी पैसे कमा सकते हैं।
Extra Income – आप Influencer बनने के साथ साथ job भी कर सकते हैं। अगर आप job के साथ influencer भी बनते हैं तो इससे आप extra income भी कम सकते हैं।
Social Media Manager – अगर आप अपना career social media marketing में बनाना चाहते हैं तो आप आगे चल कर यह काम भी कर सकते हैं।
Branding – इससे आपको एक नई पहचान मिलेगी और आपको काफी लोग जानने लगेंगे।
यह कुछ आम फायदे हैं, इसके अलावा भी काफी जगह आपको आपके इंफ्लुएंसर होने का फायदा मिलता है।
FAQ
इन्फ्लुएंसर मीनिंग इन हिंदी
इंफ्लुएंसर का मतलब होता है प्रभावशाली व्यक्ति।
Influence meaning in Hindi
Influence का मतलब होता है प्रभाव। उदाहरण: “You are Influenced” का मतलब आप प्रभावित हो।
निष्कर्ष
आज इस article में मैंने आपको बताया कि:
- Social Media Influencer क्या है?
- Social Media Influencer meaning in Hindi क्या है?
- Social Media क्या है?
- Social Media पर नकली (fake) followers क्यों नहीं खरीदनें चाहिए?
- सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर किसे कहते हैं?
- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बनें?
- सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर कितने पैसे कमा सकते हैं।
- कैसे brands से partnership करें और पैसे कमाएं?
- Social Media Infleuncer के types
- सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होने के फायदे।
इसके अलावा और भी काफी जानकारी मैंने आपसे इस blog में सांझा कि है।
अगर आपको ये लेख अच्छा लगा तो आप comment section में मुझे बताएं।
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